सत्ता में आने पर यूपी में 20 लाख सरकारी नौकरी देगी कांग्रेस, परीक्षा फीस भी करेगी माफ

0
153

लखनऊ। कांग्रेस पार्टी ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर वो उत्तर प्रदेश में वो 20 लाख सरकारी नौकरी, हजारों टीचरों की वैकेंसी और परीक्षा फीस को भी माफ करेगी। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने शुक्रवार को कहा कि देश और उत्तरप्रदेश की समस्या हिंदुस्तान के हर युवा को मालूम है। कांग्रेस पार्टी युवाओं को भविष्य के लिए चिंतित है इसलिय एक ठोस रणनीति बनाई है, जिसके तहत पार्टी ने युवाओं के लिए घोषणा पत्र तैयार किया है। यूपी में पिछले 5 सालों में 16 लाख युवाओं ने रोजगार खोया है। हर दिन 880 युवा रोजगार खो रहे हैं, क्योंकि देश का पूरा धन देश के बड़े उद्योगपतियों को दिया जा रहा है। प्रियंका गांधी ने कहा कि यूपी में सबसे बड़ी समस्या भर्ती है। इसलिए हमने इसका नाम भर्ती विधान रखा है। हमारा ये प्रयास रहा है कि जो युवाओं की समस्याएं है उन्हें दूर की जाएगी।

इसे भी पढ़ें: भाजपा में शामिल हुईं मुलायम सिंह की बहू ने कहा- मेरे लिए राष्ट्र प्राथमिकता है

प्रियंका गांधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस की सरकार आएगी तो शिक्षा का बजट बढ़ाया जाएगा। परीक्षा प्रक्रिया को मुफ्त किया जाएगा। निषादों के लिए मत्स्य पालन, नौका व्यापार के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बनाया जाएगा, ताकि निषाद समाज का विकास हो सके। इसके लिए विश्व स्तरीय खेल अकदमी बनाई जाएगी, ताकि निषाद युवा तैराकी के अपनी रुचि को करियर में बदल सकते। अन्य खेलों के लिए भी खासतौर पर क्रिकेट के लिए अकादमी बनाई जाएगा। गरीब वर्ग के युवाओं की शिक्षा के लिए एक सिंगल विंडो स्कॉलरशिप खोला जाएगा।

इसे भी पढ़ें: ‘अगर कानून व्यवस्था हमारे जवानों के हाथ में आ जाए तो हिंदुओं को हिंदुस्तान में रहने नहीं देंगे’ बयान वाले मौलाना के कांग्रेस समर्थन को संबित पात्रा ने बताया धिक्कार

उन्होंने कहा कि युवाओं को 20 लाख नौकरी दी जाएगी, इसमें से 8 लाख पदों पर आरक्षण के मध्य से महिलाओं को भी नौकरी मिलेगी। परीक्षाओं में घोटाले दूर किये जायेंगे। यूपी में प्राथमिक स्कूलों में 1 लाख शिक्षक की भर्ती की जाएगी। इसी तरह तमाम खाली पड़ भरे जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में फॉर्म भरने की फीस, परीक्षा स्थल तक जाने का शुल्क माफ की जाएगी। पेपर लीक को बंद किया जायेगा ताकि युवाओं को सुविधा हो सकते। आरक्षण के घोटाले रोके जायेगे, सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक नियुक्त किये जायेंगे। मत्स्य पालन, नौका व्यापार के लिए विश्व स्तरीय विद्यालय बनाया जाएगा। यूपी के युवाओं को नशा मुक्त करने के लिए नशा मुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। जिसका मुख्य केंद्र लखनऊ में होगा। इसके साथ ही 4 केंद्र और होंगे जो युवाओं को नशे की लत से दूर ले जाएंगे। वहीं कांग्रेस पार्टी ने ऐलान किया है कि सरकार बनने पर हर साल उत्तरप्रदेश में वो हर साल यूथ फेस्टिवल आयोजित करेगी।

इसे भी पढ़ें: कांग्रेस नेता नाना पटोले के बिगड़े बोल, कहा- मैं ‘मोदी को पीट सकता हूं और उन्हें गाली दे सकता हूं’

दरअसल कांग्रेस ने घोषणा पत्र को भर्ती विधान युवा घोषणा पत्र नाम दिया है। इसमें प्राइमरी स्कूलों में शिक्षकों के खाली पड़े 1.5 लाख पद भरने की घोषणा की गई है। माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 38 हजार पद भरने का वादा किया गया है। उच्च शिक्षा और कॉलेज में खाली पड़े 8000 रिक्त पद भरने की घोषणा है। आंगनबाड़ी कार्यकतार्ओं के 19300 और आगनवाड़ी सहायिकाओं के 27000 रिक्त पदों को भरने की घोषणा की है। कांग्रेस स्टार्ट एप के लिए 5 हजार करोड रूपए का सीड स्टार्ट अप फंड देगी। प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए एग्जाम फीस माफ करने का वादा किया है। कांग्रेस की 20 लाख नौकरियां देने की गारंटी, 8 लाख नौकरियां महिलाओं को दी जाएगी ये कहा गया है। कांग्रेस पार्टी विधानसभा चुनाव में युवाओं और महिलाओं पर विशेष जोर दे रही है और उसने घोषणा की है कि वह उत्तर प्रदेश में 40 प्रतिशत टिकट महिलाओं के बाद अब युवाओं को भी दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here